Website Media & News Channel

आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले पर होगी कड़ी कार्रवाई! होर्डिंग उतरवाने का काम शुरू!

0

विजय कुo यादव, Nmt News/ उत्तर प्रदेश अयोध्या में पंचायत चुनाव 2021 की तारीखों की घोषणा हो गई है। इसके साथ ही आचार संहिता भी लागू हो गई है।आचार संहिता लगते ही जिला प्रशासन एक्शन मूंड मेें आ गया और जिले भर में राजनीतिक दल या उसके उम्मीदवार की होर्डिंग उतरवाने का काम शुरू करवा दिया गया है। जनपद सुलतानपुर के थाना धनपतगंज प्रभारी मनोज शर्मा ने बताया कि चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ थी आज आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। हम लोगों की पूरी कोशिश रहेगी कि थाना क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता का पूरी तरह से पालन कराया जाए।इसी बात को लेकर आज सुबह से ही धनपतगंज गंज बाजार,हरौरा,कुट्टा चौराहा,संजय नगर, आदि जगहो पर राजनीति व चुनाव संबंधित लगे होर्डिंग पोस्टर को ततकाल हटवाया गया जिसमें थाना धनपतगंज पूरी तरह से एक्शन मे दिखा।
चुनाव आचार संहिता क्या होती है!
देश में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग कुछ नियम बनाता है. चुनाव आयोग के इन्हीं नियमों को आचार संहिता कहते हैं. लोकसभा/विधानसभा चुनाव के दौरान इन नियमों का पालन करना सरकार, नेता और राजनीतिक दलों की जिम्मेदारी होती है।

कब से लागू होती है आचार संहिता?
आचार संहिता चुनाव की तारीख की घोषणा के साथ ही लागू हो जाती है. देश में लोकसभा के चुनाव हर पांच साल पर होते हैं. अलग-अलग राज्यों की विधानसभा के चुनाव अलग-अलग समय पर होते रहते हैं. चुनाव आयोग के चुनाव कार्यक्रमों का एलान करते ही आचार संहिता लागू हो जाती है.
कब तक लगी रहेगी आचार संहिता!
आचार संहिता चुनाव प्रक्रिया के संपन्न होने तक लागू रहती है. चुनाव की तारीख की घोषणा के साथ ही आचार संहिता देश में लगती है और वोटों की गिनती होने तक जारी रहती है.
आचार संहिता के नियम!
चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद कई नियम भी लागू हो जाते हैं. इनकी अवहेलना कोई भी राजनीतिक दल या राजनेता नहीं कर सकता। सार्वजनिक धन का इस्तेमाल किसी विशेष राजनीतिक दल या नेता को फायदा पहुंचाने वाले काम के लिए नहीं होगा। सरकारी गाड़ी, सरकारी विमान या सरकारी बंगले का इस्तेमाल चुनाव प्रचार के लिए नहीं किया जायेगा। किसी भी तरह की सरकारी घोषणा, लोकार्पण और शिलान्यास आदि नहीं होगा। किसी भी राजनीतिक दल, प्रत्याशी, राजनेता या समर्थकों को रैली करने से पहले पुलिस से अनुमति लेनी होगी। किसी भी चुनावी रैली में धर्म या जाति के नाम पर वोट नहीं मांगे जाएंगे।

आचार संहिता के उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई

चुनाव आचार संहिता के नियम सख्ती से लागू होते हैं. अगर इन नियमों का उल्लंघन किया जाता है तो उसके लिए सज़ा का प्रावधान भी है. चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन पर दंडात्मक कार्रवाई की जा सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.